उत्तराखण्डजनपद चम्पावतटनकपुरधर्मनवीनतम

मां पूर्णागिरि मेले का काबिना मंत्री बंशीधर भगत ने किया शुभारंभ, इस बार चलेगा केवल 30 दिन

ख़बर शेयर करें -

टनकपुर। उत्तर भारत के सुप्रसिद्ध मां पूर्णागिरि मेले का मंगलवार को विधिवत शुभारंभ हुआ। मेले का उद्घाटन प्रदेश के शहरी विकास, खाद्य नागरिक आपूर्ति कैबिनेट मंत्री बंशीधर भगत ने फीता काटने के साथ ही पूजा अर्चना कर किया। इस मौके पर क्षेत्रीय विधायक कैलाश गहतोड़ी व खटीमा के विधायक पुष्कर धामी भी मौजूद रहे। इससे पहले पूर्णागिरी क्षेत्र की महिलाओं ने फूल बरसा कर काबिना मंत्री बंशीधर भगत का स्वागत किया। इसके बाद कैबिनेट मंत्री बंशीधर भगत ने अधिकारियों और कार्यकर्ताओं के साथ अतिथि कक्ष में बैठक की।


इसके बाद उन्होंने मां पूर्णागिरि के प्रवेश द्वार ठुलीगाड़ में पूजा-अर्चना कर मेले का शुभारंभ किया। इस मौके पर काबिना मंत्री बंशीधर भगत ने कहा कि मुझे लगातार मां पूर्णागिरि मेले का सेवा का मौका मिला है। सरकार व प्रशासन मंदिर में आने वाले हर श्रद्धालु को बेहतर सुविधा देगी। भगत ने कहा कि सरकार पुजारियों के हितों और अधिकारों के लिए हमेशा मुखर है और रहेगी। उन्होंने कहा कि मां पूर्णागिरि आज पूरे देश में विख्यात है। क्षेत्रीय विधायक कैलाश गहतोड़ी ने पूर्णागिरि मेले और शारदा में खनन से जुड़े लोगों के व्यवसाय को प्राथमिकता देते हुए कहा कि टनकपुर के लोग पूर्णा​गिरि मेले और शारदा में होने वाले खनन पर सबसे अधिक निर्भर हैं। उन्होंने कहा कि खनन के भंडारण की अनुमति के लिए पूर्व मुख्यमंत्री और वर्तमान मुख्यमंत्री से भी संपर्क किया गया है। स्थानीय लोगों के हितों के साथ खिलवाड़ नहीं किया जा जाएगा। वहीं खटीमा विधायक पुष्कर सिंह धामी ने माता का जिक्र करते हुए कहा कि अगर आने वाले समय में परिणाम ठीक रहा तो मेले की अवधि को कुछ बढ़ाया जा सकता है। जिसके लिए लगातार बातचीत की जा रही है। जिला पंचायत अध्यक्ष ज्योति राय ने सभी को पूर्णागिरि मेले के उद्घाटन की बधाई देते हुए शुभारंभ अवसर पर जिला पंचायत सदस्यों को आमंत्रित न किए जाने पर नाराजगी जताई। इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष दीप चंद्र पाठक, पालिकाध्यक्ष विपिन कुमार वर्मा, हल्द्वानी के मेयर जोगेंद्र पाल, मंदिर समिति के अध्यक्ष पंडित भुवन चंद्र पांडेय, डीएम विनीत तोमर, एसपी लोकेश्वेर सिंह, एडीएम त्रिलोक सिंह मर्तोलिया, एसडीएम टनकपुर हिमांशु कफलटिया, एसडीएम चम्पावत अनिल गर्ब्याल, सीएमओ डॉ.आरपी खंडूरी, सीओ अविनाश वर्मा, एएमए राजेश कुमार, जिला पंचायत अध्यक्ष ज्योति राय, भाजपा जिलाध्यक्ष दीप पाठक पालिकाध्यक्ष विपिन वर्मा, शिवराज सिंह कठायत, भाजपा मंडल अध्यक्ष पूरन सिंह महरा, रोहताश अग्रवाल, किशन तिवारी, विद्या जुकरिया, कैलाश चंद्र पांडे आदि मौजूद रहे।
गौरतलब है कि मां पूर्णागिरि धाम में हर साल होली के अगले दिन से तीन माह का मेला लगता है, लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए प्रशासन ने मेला अवधि 30 दिन तय की है। 30 मार्च से शुरू हो रहा मेला इस बार 30 अप्रैल तक चलेगा। मेले में कोरोना से बचाव के लिए सभी श्रद्धालुओं को सरकार की गाइड लाइन का पालन करना होगा। जगह-जगह श्रद्धालुओं की थर्मल स्क्रीनिंग से जांच की व्यवस्था की गई है। मेले में आने वाले सभी भक्तों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य होगा। प्रतिदिन 10 हजार श्रद्धालु ही माता के दर्शन कर सकेंगे।

नवीन सिंह देउपा

नवीन सिंह देउपा सम्पादक चम्पावत खबर प्रधान कार्यालय :- देउपा स्टेट, चम्पावत, उत्तराखंड