जनपद चम्पावतलोहाघाट / आस-पासशिक्षा

चम्पावत # कन्याधन योजना का लाभ न मिलने पर नाराज छात्राओं ने दी चुनाव बहिष्कार की धमकी

ख़बर शेयर करें -
गौरा देवी कन्याधन योजना का लाभ दिलाने की मांग को लेकर लोहाघाट में सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करती छात्राएं।

चम्पावत। गौरा देवी कन्याधन योजना से वंचित छात्राओं में गुस्सा है। वर्ष 2017 में इंटर पास कर चुकीं इन छात्राओं ने शनिवार को चम्पावत और लोहाघाट में प्रदर्शन कर विरोध जताया। लोहाघाट में रोडवेज स्टेशन के पास छात्राओं ने जोरदार प्रदर्शन कर चुनाव बहिष्कार की भी चेतावनी दी। चंपावत में प्रभारी डीपीओ लक्ष्मी पंत का घेराव भी किया गया।
छात्राओं का आरोप है कि उन्हें साढ़े चार साल बाद नाकाफी राशि देने की प्रक्रिया शुरू की गई है, लेकिन 50 हजार रुपये के बजाय सिर्फ पांच हजार रुपये दिए जा रहे हैं। योगिता, पूजा मेहता, पूजा बोहरा, सुमन, किरन बोहरा, विमला, कुसुम फर्त्याल, गरिमा शर्मा, मनीषा मेहता, संजना ढेक, अंजलि टम्टा आदि ने एडीएम के जरिये मुख्यमंत्री को इस आशय का ज्ञापन भी भेजा। वहीं लोहाघाट में नेहा फर्त्याल, कविता बिष्ट, प्रीति फर्त्याल, रुचि करायत, राखी करायत, दीक्षा मुरारी आदि छात्राओं ने प्रदर्शन किया। चेतावनी दी है कि यदि उनको योजना का लाभ नहीं मिला तो वे चुनाव का बहिष्कार करेंगी।
छात्राओं का कहना है कि 2016 तक 51 हजार रुपये दिए जाते थे और फिर 2019 से फिर 51 हजार रुपये दिए जा रहे हैं लेकिन 2017 की छात्राओं को पांच हजार रुपये देकर ये नाइंसाफी क्यों? 2017 में इंटर पास छात्राओं को साढ़े चार साल तक नहीं मिली गई योजना की रकम। देरी के बावजूद उन्हें ब्याज क्यों नहीं? सरकार ने चुनाव के मद्देनजर ये कदम उठाया है, लेकिन इसमें भी छात्राओं के हित की अनदेखी की गई है। इंटर पास करने पर पांच हजार रुपये दिए जा रहे हैं। डिप्लोमा या स्नातक करने पर दस हजार और विवाह होने पर 16 हजार रुपये (यानी स्नातक के बाद ब्याह होने पर भी कुल 31 हजार रुपये) मिलेंगे। तीनों मामलों में अलग आवेदन जमा करने की पेचीदगियां। तीन हजार रुपये मासिक का आय प्रमाणपत्र साढ़े चार साल बाद का जमा करना होगा जबकि कई छात्राओं के परिवार की 2017 से अब आय बढ़ने पर प्रमाणपत्र बनना मुश्किल होगा। छात्राओं के माता-पिता के आधार नंबर, पेन कार्ड की प्रति पेन कार्ड न होने पर पेन कार्ड के लिए आयकर विभाग में आवेदन की रसीद जमा कराना होगा।

2017 में इसलिए नहीं मिला था योजना का लाभ
चंपावत। वर्ष 2017 में इंटर कर चुकी छात्राओं को योजना का लाभ न मिलने की वजह तब नया जीओ जारी होना था। जुलाई 2017 में कन्या धन योजना को नंदा देवी योजना में एकीकृत कर नंदा गौरा योजना में बदल संचालन की जिम्मेदारी महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास विभाग को दी। विभाग को इस नई योजना के संचालन की जिम्मेदारी जुलाई 2017 से दी गई थी जबकि इससे पूर्व मार्च 2017 तक नंदा देवी योजना का संचालन समाज कल्याण विभाग करती थी लेकिन अप्रैल से जून की अवधि में इस योजना का कोई खैरख्वाह नहीं रहा।

Ad

नवीन सिंह देउपा

नवीन सिंह देउपा सम्पादक चम्पावत खबर प्रधान कार्यालय :- देउपा स्टेट, चम्पावत, उत्तराखंड