जनपद चम्पावतनवीनतमस्वास्थ

चम्पावत जिला अस्पताल से गर्भवती को किया रेफर, निजी अस्पताल में हुआ प्रसव

ख़बर शेयर करें -

चम्पावत। चम्पावत जिला अस्पताल से प्रसव पीड़ित महिलाओं को रेफर किए जाने के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। दो दिन पहले ही जिला पंचायत बोर्ड की बैठक में सदस्यों ने इस गंभीर मामले को उठाया और प्रसव पीड़ित महिलाओं को रेफर न किए जाने की मांग उठाई थी। इस पर सीएमओ ने जवाब भी दिया था, लेकिन एक दिन बाद ही जिला अस्पताल से प्रसव पीड़ित महिला को रेफर किए जाने का मामला सामने आ गया। इतना ही नहीं महिला को भर्ती भी नहीं किया गया। परिजनों का आरोप है कि सभी जांच कराने के बाद गर्भवती को हायर सेंटर रेफर कर दिया। परेशान परिजन महिला को निजी अस्पताल गए जहां चिकित्सकों ने सुरक्षित प्रसव कराया।

शनिवार सुबह सात बजे करीब प्रसव पीड़ा से होने पर ललित मोहन जोशी की 32 वर्षीय पत्नी को जिला अस्पताल लाया गया। यहां उसे चिकित्सकों ने बिना देखे हायर सेंटर रेफर कर दिया। ललित का कहना है कि पूर्व में सभी जांच जिला अस्पताल में कराई गई थीं। तब उन्हें बताया गया था कि सिजेरियन प्रसव की सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं और अब उनकी पत्नी को रेफर कर दिया गया। इधर प्रभारी पीएमएस डॉ. प्रदीप बिष्ट ने बताया कि अस्पताल की गायनो बीमार हैं। जिस कारण वह अवकाश पर हैं। इस कारण मरीज को रेफर किया गया। वहीं जिला पंचायत अध्यक्ष ज्योति राय ने कहा कि सीएम पुष्कर सिंह धामी जिले को आदर्श बनाने का प्रयास कर रहे हैं लेकिन यहां गर्भवतियों को इलाज नहीं मिल पा रहा है। उन्होंने मामले को डीएम के सामने रखने की बात कही है।

गर्भवती को रेफर करने का मामले गंभीर है। इस मामले की पूरी जानकारी ली जाएगी। यदि कोई दोषी पाया गया तो उसके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। . डॉ. केके अग्रवाल सीएमओ चम्पावत