जनपद चम्पावतनवीनतम

चम्पावत में पेयजल संकट गहराया, टैंकरों से वितरण शुरू, जानें आज किन मोहल्लों के नलों में आएगा पानी

ख़बर शेयर करें -

चम्पावत। जिला मुख्यालय में पेयजल संकट गहरा गया है। जल संस्थान ने मंगलवार से टैंकरों से पानी का वितरण शुरू कर दिया है। पहले दिन सबसे अधिक पानी की किल्लत वाले इलाके जीआईसी रोड में टैंकर से पानी बांटा गया। वहीं जिला अस्पताल व रोडवेज में भी पानी का संकट गहराया हुआ है। वहां भी टैंकर से पानी सप्लाई किया जा रहा है। जिला अस्पताल में पानी की आपूर्ति प्रभावित होने से साफ-सफाई नहीं हो पा रही है जिससे मरीजों और तीमारदारों के साथ अस्पताल के स्टाफ को भी परेशानी हो रही है। सीएमएस डॉ. आरके जोशी का कहना है कि बीते करीब एक हफ्ते से अस्पताल के नलों में पानी नहीं आ रहा है। अस्पताल में हर दिन चार हजार लीटर पानी की खपत होती है। इससे आंशिक रूप से व्यवस्था प्रभावित हुई है। अस्पताल प्रशासन के आग्रह के बाद जल संस्थान अब टैंकरों से पानी दे रहा है। जल संस्थान के अपर सहायक अभियंता परमानंद पुनेठा ने बताया कि जलस्रोत में जल स्तर बेहद कम होने से अस्पताल में पेयजल की आपूर्ति ठप है। इस कारण हर रोज दो टैंकर पेयजल आपूर्ति की जा रही है।

चम्पावत में एक दिन छोड़कर मिल रहा पानी
चंपावत। नगर के लोगों को मंगलवार से एक दिन छोड़ कर नलों से पानी दिया जा रहा है। जल संस्थान का कहना है कि नगर क्षेत्र को पेयजल की आपूर्ति करने वाले रौखेत, छीड़ापानी, च्यूराखर्क सहित सभी छह जल स्रोतों में पानी की 40 से 65 प्रतिशत तक की कमी हो गई है। चम्पावत नगर को रोजाना 13.50 लाख लीटर पानी की जरूरत है, लेकिन उपलब्धता मात्र 4.50 लाख लीटर ही है। अपर सहायक अभियंता परमानंद पुनेठा का कहना है कि भारी किल्लत वाले इलाकों में टैंकरों से आपूर्ति की जा रही है। बुधवार को मांदली, माजगांव, भैरवां, जीजीआईसी, कनलगांव, जीआईसी रोड, मेलाकोट, मल्लीहाट, स्टेट बैंक क्षेत्र, टीआरसी क्षेत्र और गोरलचौड़ क्षेत्र में नलों में पानी आएगा।

भिंगराड़ा बाजार में भी पानी की किल्लत शुरू
चम्पावत। लधियाघाटी क्षेत्र के भिंगराड़ा बाजार में भी पानी की किल्लत होने लगी है। भिंगराड़ा के व्यवसायियों, शिशु मंदिर और इंटर कॉलेज के छात्र-छात्राओं सहित बाजार में रह रहे लोगों को पांच दिनों से पीने का पानी नहीं मिल पा रहा है। जल संस्थान के एएई को परेशानी बताने के बावजूद समस्या का समाधान नहीं हो पाया है। स्थानीय निवासी प्रकाश सिंह, नवीन जोशी, हरीश भट्ट, ईश्वरी दत्त, रमेश मथेला, पुष्कर सिंह, खिलानंद भट्ट आदि ने बताया कि यहां के लिए बनाई गई पेयजल लाइन काफी पुरानी हो गई है। वह कई जगह टूट गई है, जिससे पानी नहीं आ रहा है। भिंगराड़ा बाजार में दो हैंडपंप भी लगे हैं। इनसे भी पीने लायक पानी नहीं मिलता है। लोगों ने जल संस्थान से पेयजल लाइन जल्द सुधारने की मांग की है। अन्यथा आंदोलन की चेतावनी दी है।

नवीन सिंह देउपा

नवीन सिंह देउपा सम्पादक चम्पावत खबर प्रधान कार्यालय :- देउपा स्टेट, चम्पावत, उत्तराखंड