उत्तराखण्डनवीनतमराजनीति

तीरथ सिंह रावत # छात्र राजनीति से शुरू किया सफर, सीएम पद तक पहुंचे

ख़बर शेयर करें -

भारतीय जनता पार्टी के विधायकों ने विधानमंडल दल की बैठक में तीरथ सिंह रावत को मुख्यमंत्री के रूप में चुना है। वे प्रदेश के 10वें मुख्यमंत्री होंगे। बेदाग छवि और मजबूत जनाधार के चलते तीरथ सिंह रावत देवभूमि के मुख्यमंत्री बने हैं। उनके मुख्यमंत्री बनने की घोषणा होते ही उनके पैतृक घर और गांव में खुशी का माहौल है अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से उत्तराखंड के मुख्यमंत्री बनने तक तीरथ सिंह रावत का सफर काफी संघर्षशील रहा।


उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल जिले के कल्जीखाल ब्लॉक के सीरों गांव के रहने वाले तीरथ सिंह रावत आज राज्य के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। गढ़वाल विश्वविद्यालय के बिड़ला परिसर से छात्र राजनीति से अपना राजनीतिक कैरियर शुरू करने वाले तीरथ सिंह रावत 1992 में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की ओर से गढ़वाल विश्वविद्यालय श्रीनगर के छात्रसंघ अध्यक्ष के पद पर काबिज हुए। जहां से उनका राजनीतिक सफर शुरू हुआ। तीरथ सिंह रावत अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के संगठन मंत्री रहे। भाजयुमो के प्रदेश उपाध्यक्ष और राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य की जिम्मेदारी भी संभाली। वह 1997 में उत्तर प्रदेश विधान परिषद के सदस्य भी निर्वाचित हुए। यही नहीं जब राज्य अलग हुआ तो तीरथ सिंह रावत इस अंतरिम सरकार में उत्तराखंड के पहले शिक्षा मंत्री भी बने और 2007 में भारतीय जनता पार्टी ने उन्हें प्रदेश महामंत्री और प्रदेश सदस्यता प्रमुख के साथ-साथ आपदा प्रबंधन सलाहकार समिति के अध्यक्ष के पद पर भी सुशोभित किया।
जनप्रतिनिधि की राजनीति तीरथ सिंह रावत की वर्ष 2012 में विधानसभा चौहट्टा खाल से विधायक चुने जाने के बाद शुरू हुई और 2013 में ही उनको उत्तराखंड के भाजपा की कमान मिल गई वह भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष बने और 2017 में उन्हें राष्ट्रीय सचिव बनाया गया। इसके अलावा राम जन्मभूमि आंदोलन में 2 महीने तक जेल में रहे तीरथ सिंह रावत ने उत्तराखंड राज्य आंदोलन में भी अपनी भूमिका निभाई और 2019 में पौड़ी गढ़वाल सीट से लोकसभा चुनाव में तीरथ सिंह रावत को टिकट दिया गया जिसमें वह भारी मतों से जीतकर लोकसभा सांसद बने। मुख्यमंत्री के लिए नाम की घोषणा होने के बाद भाजपा दफ्तर में पत्रकारों से बात करते हुए तीरथ सिंह रावत भावुक दिखाई दिए। उन्होंने कहा कि उन्हें जो जिम्मेदारी मिली है उसे पूरी तरह निभाने की कोशिश करेंगे। त्रिवेंद्र सिंह रावत ने जो काम किए हैं, उन्हें आगे बढ़ाने का प्रयास किया जाएगा और प्रदेश की भलाई के लिए वह दिन रात काम करेंगे। उन्होंने कहा कि ”जो जिम्मेदारी मिली है वो मैं निभाऊंगा, त्रिवेंद्र सिंह रावत ने जो काम बतौर सीएम किए हैं उन्हें मैं आगे बढ़ाने का काम करूंगा। जो काम उत्तराखंड में त्रिवेंद्र सिंह ने किया वो पहले किसी ने नहीं किया है, प्रदेश की बेहतरी के लिए काम करूंगा। तीरथ सिंह रावत ने कहा कि उन पर भरोसा जताने के लिए वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और पार्टी के मुखिया जेपी नड्डा को धन्यवाद देते हैं। तीरथ सिंह रावत ने कहा कि उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि वह मुख्यमंत्री बनेंगे, उन्होंने कहा कि वह एक ऐसे पार्टी के कार्यकर्ता हैं जो छोटे से गांव से आते हैं। तीरथ सिंह रावत ने कहा कि वह अपेक्षाओं पर खरा उतरने की कोशिश करेंगे।

नवीन सिंह देउपा

नवीन सिंह देउपा सम्पादक चम्पावत खबर प्रधान कार्यालय :- देउपा स्टेट, चम्पावत, उत्तराखंड