उत्तराखण्डजनपद चम्पावतटनकपुरनवीनतम

मां पूर्णागिरि के जयकारों के साथ रवाना हुई पूर्णागिरि जनशताब्दी एक्सप्रेस, रेल मंत्री व सांसदों ने दिखाई हरी झंडी

ख़बर शेयर करें -

टनकपुर। क्षेत्र के लिए शुक्रवार का दिन ऐतिहासिक रहा। आज यहां से मां पूर्णागिरि के नाम से दिल्ली के लिए जनशताब्दी एक्सप्रेस का शुभारंभ हुआ। रेल मंत्री पीयूष गोयल एवं राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी, सांसद अजय टम्टा व सांसद अजय भट्ट ने हरी झंडी दिखाई तो लोगों ने मां पूर्णागिरि के जयकारे लगाए और जनशताब्दी एक्सप्रेस अपने गंतव्य की ओर रवाना हो गई। दिल्ली से वर्चुअली जुड़े रेल मंत्री ने इस मौके पर कहा कि क्षेत्रीय जनता की मांग थी कि टनकपुर से देश की राजधानी दिल्ली जाने हेतु एक दैनिक गाड़ी चलायी जाये। इसे ध्यान में रखकर अति आधुनिक सुविधाओं से युक्त एवं सुरक्षित एलएचबी कोचों से युक्त नई ट्रेन टनकपुर-दिल्ली पूर्णागिरी जनशताब्दी एक्सप्रेस के संचलन को स्वीकृति प्रदान की गयी।

श्री गोयल ने कहा कि इस ट्रेन के चलने से मां पूर्णागिरी के दर्शन हेतु जाने के लिये एक सुगम्य साधन उपलब्ध हो गया है। इस गाड़ी के चलने से उत्तरराखंड की जनता को दिल्ली जाने हेतु एक सुगम यात्रा सुविधा उपलब्ध होगी साथ ही क्षेत्रीय पर्यटन को बढ़ावा मिलने से रोजगार के अवसर बढ़ेगे। उन्होंने कहा कि आने वाली चुनौतियों से निपटने के लिये रेलवे की आधारभूत संचरना को मजबूत करने के लिये व्यापक कदम उठाये गये हैं। दिल्ली से पीलीभीत तक का खंड विद्युतीकृत है तथा पीलीभीत से टनकपुर (62 किमी.) तक का विद्युतीकरण कार्य भी पूर्ण कर लिया गया है। रेल संरक्षा आयुक्त के निरीक्षण के उपरान्त टनकपुर से दिल्ली तक सीधे विद्युत इंजन से गाड़ी चलायी जा सकेगी।


रेल मंत्री ने कहा कि उत्तराखंड में 4200 करोड़ की लागत से ऋषिकेश-कर्ण प्रयाग (125.09 किमी) नई लाइन निर्माण का कार्य प्रगति पर है तथा हरिद्वार-लक्सर खंड (27 किमी) के दोहरीकरण का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। उत्तराखंड में आधारभूत रेल संरचना को सुदृढ़ करने हेतु वर्ष 2014-19 में प्रति वर्ष औसत 672 करोड़ का आवंटन किया गया, जो कि वर्ष 2009-14 तक के प्रति वर्ष औसत बजट आवंटन 187 करोड़ की तुलना में 259 प्रतिशत अधिक है। वर्ष 2019-20 में उत्तराखंड में रेल परियोजनाओं एवं संरक्षा कार्यों के लिये 903 करोड़ आवंटित किया गया जो कि वर्ष 2009-14 तक के औसत प्रति वर्ष बजट आवंटन 187 करोड़ से 383 प्रतिशत अधिक है। वर्ष 2020-21 के बजट में उत्तराखंड में रेल परियोजनाओं एवं संरक्षा कार्यों के लिए 1780 करोड़ आवंटित किया गया जो वर्ष 2009-14 तक के औसत प्रतिवर्ष बजट आवंटन 187 करोड़ से 852 प्रतिशत अधिक है, इससे आगे बढ़कर वर्ष 2021-22 हेतु 4432 करोड़ का आवंटन किया गया है जो कि वर्ष 2009-2014 तक औसत प्रतिवर्ष आवंटन 187 करोड़ की तुलना में 22 गुना से भी अधिक है। उत्तराखंड में चल रही रेल परियोजनाओं के पूरा होने से उत्तराखंड विकास के नये क्षितिज पर पहुंचेगा। श्री गोयल ने कहा कि विगत कुछ वर्षों में इस क्षेत्र में रेलवे द्वारा उल्लेखनीय कार्य किये गये, जिसके अन्तर्गत वर्ष 2017 में पीलीभीत-टनकपुर खंड का गेज कन्वर्जन पूरा कर टनकपुर रेलवे स्टेशन को ब्राॅड गेज लाइन से जोड़ा गया।
इस कार्यक्रम में वीडियो लिंक के माध्यम से शिक्षा मंत्री, भारत सरकार डा. रमेश पोखरियाल ’निशंक’ भी मौजूद रहे। समारोह में मौजूद सांसद अजय टम्टा, सांसद अजय भट्ट व राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने टनकपुर-दिल्ली पूर्णागिरी जनशताब्दी विशेष गाड़ी के संचलन के लिए रेल मंत्री पीयूष गोयल के प्रति हार्दिंक आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इस क्षेत्र की जनता को दिल्ली जाने के लिये एक बेहतरीन यात्रा सुविधा उपलब्ध हो गयी है। इस अवसर पर विधायक कैलाश चन्द्र गहतोड़ी, पूरन सिंह फत्र्याल, पुष्कर धामी, प्रेम सिंह राणा, पालिकाध्यक्ष विपिन कुमार, भाजपा जिलाध्यक्ष दीप चंद्र पाठक, नैनीताल के भाजपा ​जिला मंत्री मदन जोशी, शंकर पांडेय, प्रकाश तिवारी, सुभाष बगौली, सुभाष थपलियाल, मुकेश कलखुड़िया, कैलाश अधिकारी समेत तमाम भाजपा नेता मौजूद रहे।


अपर महाप्रबन्धक, पूर्वोत्तर रेलवे अमित कुमार अग्रवाल ने बताया कि 27 फरवरी, 2021 से 05325 टनकपुर-दिल्ली पूर्णागिरी जनशताब्दी विशेष गाड़ी टनकपुर से 11.25 बजे प्रस्थान कर दिल्ली 21.35 बजे पहुँचेगी तथा 05326 दिल्ली-टनकपुर पूर्णागिरी जनशताब्दी विशेष गाड़ी दिल्ली से 06.10 बजे प्रस्थान कर टनकपुर 16.10 बजे पहुंचेगी। इस गाड़ी में जनरेटर सह लगेज यान के 02, द्वितीय श्रेणी चेयरकार के 08 एवं वातानुकूलित चेयरकार के 02 कोचों कुल 12 एलएचबी कोच लगाये जाएंगे। अग्रवाल ने कहा कि टनकपुर स्टेशन पर उन्नत यात्री सुविधायें उपलब्ध करायी गयी है। मंडल रेल प्रबन्धक, इज्जतनगर आशुतोष पंत ने अतिथियों का आभार जताया। वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबन्धक, इज्जतनगर सुश्री नीतू ने कार्यक्रम का संचालन किया।

नवीन सिंह देउपा

नवीन सिंह देउपा सम्पादक चम्पावत खबर प्रधान कार्यालय :- देउपा स्टेट, चम्पावत, उत्तराखंड