Tuesday, February 27, 2024
उत्तराखण्डनवीनतम

उत्तराखंड में बारिश का कहर: सात लोगों की मौत, कई घर उजड़े, सड़कें हुईं जमींदोज

ख़बर शेयर करें -

उत्तराखंड में बारिश ने तबाही मचाई हुई है। आंखों के सामने लोगों घर तबाह हो रहे हैं। मेहनत की कमाई मलबे के ढेर में समा गई है। कहर बनकर बरस रही बारिश ने सात लोगों की जान ले ली। रुद्रप्रयाग जिले के गौरीकुंड (गौरी गांव) में भारी भूस्खलन होने से तीन बच्चे मलबे में दब गए। दो बच्चों की मौत हो गई। जबकि एक बच्चे का उपचार चल रहा है। उधर भारी बारिश के चलते कोटद्वार के चूना महेड़ा गांव में कई घरों के मलबे में दबने की सूचना है। यहां एक की मौत की खबर सामने आई है।

पिथौरागढ़, नैनीताल और रुद्रपुर में भी भारी बारिश के चलते हुए हादसे में तीन लोगों की मौत हुई है। नैनीताल के समीप मंगोली क्षेत्र में एक व्यक्ति की बारिश के दौरान तेज बहाव के चलते नाले में बहने से मौत हो गई। इसके अलावा नैनीताल के समीप रूसी में 96 करोड़ से बन रहा सीवर ट्रीटमेंट प्लांट भी भूस्खलन की चपेट में आ गया, जिससे यहां लाखों का सामान मलबे में दब गया।

पिथौरागढ़ में पहाड़ी से गिरे पत्थर की चपेट में आने से बीआरओ के जेसीबी ऑपरेटर की मौत हो गई। वहीं नैनीताल के समीप मंगोली क्षेत्र में एक व्यक्ति की बारिश के दौरान तेज बहाव के चलते नाले में बहने से जान चली गई। उधर रुद्रपुर के दिनेशपुर में बीती रात बारिश के दौरान एक पेड़ गिरने से बाइक सवार डिलीवरी बॉय की मौत हो गई।

मुनस्यारी के धापा- मिलम मोटर मार्ग पर सड़क खोलने में जुटी बीआरओ की जेसीबी पर बोल्डर गिरने से चालक थंपी पी वी ( 57) पुत्र वासुदेवन के निवासी ग्राम चेट्टीकुलगड़ा जिला अल्लपी केरला खाई में गिर गया। बीआरओ की एम्बुलेंस से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मुनस्यारी लाया गया। जहां पर डाक्टर कृष्णा सिंह फर्स्वाण ने मृत घोषित कर दिया।

वहीं रुद्रपुर दिनेशपुर में बीती रात बारिश के दौरान एक पेड़ गिरने से बाइक सवार डिलीवरी बॉय की मौत हो गई। फायर ब्रिगेड के माध्यम से पेड़ को हटवाया तो रास्ते पर आवाजाही शुरू हो पाई। मूल रूप से बंगाली मोड़ दिनेशपुर निवासी अक्षय नेगी (23) दिनेशपुर की एक पिज्जा की दुकान में डिलीवरी बॉय का काम करता था। मंगलवार रात करीब 11 बजे काम समाप्त कर बाइक से घर की तरफ जा रहा था। तेज बारिश होने से मोतीपुर के नजदीक एक पेड़ सड़क पर गिरा और वह उसकी चपेट में आ गया। इससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया। सूचना पर दिनेशपुर पुलिस ने उसे जिला अस्पताल भिजवाया। जहां उसकी मौत हो गई। अक्षय की मौत से घर में कोहराम मचा है।

नैनीताल के समीप मंगोली क्षेत्र में एक व्यक्ति की बारिश के दौरान तेज बहाव के चलते नाले में बहने से मौत हो गई। बारिश से लेवड़ा नदी उफान पर है। शहर मुख्य बाजार सहित कई स्थानों पर जलभराव, दुकानों में पानी घुसा। लोग परेशान।

Uttarakhand #Rainfall recorded during last 24hrs

Kathgodam 312mm
Kotdwar AWS 288mm
Kotdwar Manual 269mm
Kathgodam IMD 239mm
Chorgalia 231mm
Banbasa 218mm
Kaladhungi 203mm
Jeolikot 195mm
Tanakpur 191mm
Nainital 171mm
Shama 164mm
Narendranagar 160mm
Khatima 136mm
Loharkhet 129mm