उत्तराखण्डनवीनतम

उत्तराखंड : सीएम धामी ने 394 ग्राम विकास अधिकारियों को नियुक्ति पत्र प्रदान किए

ख़बर शेयर करें -

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अधीनस्थ चयन सेवा आयोग के माध्यम से ग्राम्य विकास विभाग में 394 ग्राम विकास अधिकारी (वीडीओ) के पद चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्तिपत्र प्रदान किए। इस मौके पर सीएम ने कहा, विकसित भारत के लिए गांवों की सामाजिक व आर्थिक व्यवस्था मजबूत करने की जरूरत है।

बृहस्पतिवार को सीएम आवास के मुख्य सेवक सदन में आयोजित नियुक्तिपत्र वितरण कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा, नवनियुक्त ग्राम विकास अधिकारी जिम्मेदारी और ईमानदारी से अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए गांवों के विकास में महत्वपूर्ण योगदान देंगे। साथ ही अपनी जिम्मेदारी को पहले दिन से ही कड़ा अनुशासन बनाकर प्रारंभ करें। सीएम ने कहा कि गांवों के विकास पर ही देश का विकास निर्भर है। गांवों तक बिजली, पानी, सड़क, शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने की जिम्मेदारी सरकार की है, पर इसके साथ ही इन गांवों के अंदर का अवस्थापना सुविधाएं मजबूत रखने की जिम्मेदारी ग्राम विकास अधिकारियों के ऊपर है। गांवों में अंतिम छोर पर रहने वाले व्यक्ति की मदद हो और उन्हें सरकार की सभी योजनाओं का लाभ मिले। इस दिशा में भी आपको काम करना है।

सीएम धामी ने कहा कि प्रदेश सरकार अंत्योदय के सिद्धांत को अंगीकार कर गांवों के विकास पर विशेष ध्यान दे रही है। ग्राम्य विकास मंत्री गणेश जोशी ने कहा, देश की आत्मा गांवों में बसती है। गांव के विकास को गति देने में ग्राम विकास अधिकारियों की बड़ी जिम्मेदारी है। आज युवाओं की दिशा बदल रही है, वे हर क्षेत्र में नए-नए आयाम स्थापित कर रहे हैं। इस मौके पर सचिव ग्राम्य विकास राधिका झा ने भी ग्राम्य विकास विभाग की कार्य प्रणाली के बारे में जानकारी दी। कार्यक्रम में प्रमुख सचिव आरके सुधांशु, सचिव दीपक गैरोला, अपर सचिव एवं आयुक्त सविन बंसल मौजूद थे।